भारत के पूर्व राष्ट्रपति जिन्हें मिसाइल मैन ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है जिन्होंने कुछ सालों तक भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ईसरो) को संभाला और भारतीय अंतरिक्ष के अनेक प्रयोगों में शामिल रहे । कलाम भारत के 11वे राष्ट्रपति और एक वैज्ञानिक के रूप में विख्यात थे ।

Apj Abdul Kalam

Abdul Kalam

नाम – एपीजे अब्दुल कलाम

पूरा नाम – अबुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम

जन्म स्थान – धनुषकोडी, रामेश्वरम तमिलनाडु

पिता – जैनुलाब्दीन  

जन्म – 15 अक्टूबर 1931 रामेश्वरम तमिलनाडु भारत  

मृत्यु – 27 जुलाई 2015 शिलांग मेघालय भारत  

पुरस्कार – पद्मभूषण , पद्मविभूषण , भारत रत्न

अब्दुल कलाम का प्रारंभिक जीवन

एपीजे अब्दुल कलाम का पूरा नाम अबुल पाकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम था उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 रामेश्वरम के धनुषकोडी में हुआ था । अब्दुल कलाम का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था ।

उनके पिता जैनुलाब्दीन मस्जिद के इमाम और एक नाव के मालिक थे । उनके पिता हिंदुओं को रामेश्वरम से धनुषकोडी और वापस धनुषकोडी से रामेश्वरम लाने का काम करते थे । साथ ही साथ वे मछुआरों को नाव किराये पर देने का काम भी करते थे, और उनकी मां एक हाउसवाइफ थी ।
कलाम एक संयुक्त परिवार में रहते थे । कलाम के 3 बड़े भाई और एक बड़ी बहन थी ।  वह अपने बड़े भाइयों से बहुत जुड़े हुए थे ।

कलाम अपनी सरल जिंदगी और अनुशासन के लिए जाने जाते थे उन्होंने कभी TV नहीं खरीदा और उनकी एक आदत थी रोज सुबह 6:30 उठने की और रात को 2:00 बजे तक सोने की धर्म और आध्यात्मिकता उनके लिए बहुत मायने रखती थी । वे था वे रामायण और कुरान दोनों का ध्यान करते थे कलाम भारत को बहुत ही उच्च स्तर पर देखना चाहते थे एक गरीब परिवार से होने के कारण उन्हें बचपन में ही अखबार बांटने का काम करना पड़ा

अब्दुल कलाम की शिक्षा

कलाम की प्रारंभिक शिक्षा रामेश्वरम के प्राथमिक विद्यालय से शुरू हुई थी । वह एक साधारण छात्र थे लेकिन उनके अंदर मेहनत करने का एक अलग जुनून था । कलाम गणित को घंटों तक पढ़ा करते थे । स्कूल में उनकी पढ़ाई पूरी होने के बाद वह तिरूचिरापल्ली चले गए जहां पर उन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज में दाखिला लिया ।

1957 में उन्होंने मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से अंतरिक्ष विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की । कलाम को एयर फोर्स जॉइन करने बहुत इच्छा थी । उन्होंने अपना करियर एक छोटे हावरक्राफ्ट के डिजाइन से शुरू किया ।

1962 में कलाम इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन में आये । 1969 में वह इंडिया के पहले सैटेलाइट लॉन्च SLV 3 (रोहिणी) में प्रोजेक्ट डायरेक्टर थे ।

1980 में कलाम के नेतृत्व में रोहिणी को सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में स्थापित कर दिया गया ।

1981 में भारत सरकार के द्वारा कलाम को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया । 1992 से 1999 तक कलाम सुरक्षा शोध विभाग के सचिव तथा रक्षा मंत्री के विज्ञान सलाहकार के पद पर कार्यरत थे उन्हीं के नेतृत्व में सन 1998 में पोखरण में दूसरां परमाणु परीक्षण हुआ था । इस परीक्षण ने कलाम का नाम काफी ऊंचा कर दिया था । पृथ्वी मिसाइल को बनाने में कलाम का बहुत ही बड़ा योगदान था । पृथ्वी और अग्नि मिसाइल की बहुत आलोचना हुई । उनका सफल परीक्षण का सबसे ज्यादा श्रेय कलाम को जाता है |

कलाम का राष्ट्रपति पद पर चुनाव 

18 जुलाई 2002 को कलाम भारत के 11वे राष्ट्रपति बने । उन्होंने एक विशाल जीत हासिल की थी । जब तक वह राष्ट्रपति के पद पर रहे उन्हें जनता के राष्ट्रपति के नाम से भी जाना जाता था । इसके बाद वह शिलांग इंदौर और अहमदाबाद के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी तिरूवनंतपुरम के प्रोफेसर बन गए । उन्होंने 2012 में भारत के जवान लोगों के लिए एक प्रोग्राम बनाया व्हाट कैन आई गिव मूवमेंट यह प्रोग्राम भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए था ।

कलाम की मौत

27 जुलाई 2015 में कलाम शिलांग चले गए जहां पर उनको क्रिएटिव प्लानेट पर लेक्चर देना था । लेक्चर देते हुए अचानक उन्हें दिल का दौरा पड़ गया । तकरीबन 6:30 पर उन्हें अस्पताल के आईसीयू में भर्ती करवाया गया और 7:45 पर दुनिया छोड़ कर चले गए । कलाम एक दृढ़ निश्चय वाले व्यक्ति थे । वे भारत को एक विकासशील भारत बनता हुआ देखना चाहते थे ।

कलाम की रचनाएं

कलाम ने कई किताबों की रचना की थी जिनमें से कुछ इस प्रकार है “ माय जर्नी “ ,  “ इंडिया 2020 “ इन किताबों का हिंदी के अलावा और अन्य कई भाषाओं में अनुवाद किया गया ।

पुरस्कार

कलाम को कई पुरस्कारों से नवाजा गया था । भारत सरकार द्वारा 1981 मे कलाम को पद्म भूषण पुरस्कार तथा 1990 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । 1997 में कलाम को भारत का सबसे बड़ा सिविलियन सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था ।

Note :- हमारे द्वारा लिखित पोस्ट APJ Abdul Kalam in Hindi \ APJ Abdul Kalam in Hindi Biography मैं आपको कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट करे हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here