South Comedy Movie के कॉमेडी किंग ब्रह्मानंदम को आज कौन नहीं जानता । आज के समय में ब्रह्मानंदम 1100 से भी ज्यादा फिल्मों में नजर आ चुके हैं |

ब्रह्मानंदम एक ऐसे कॉमेडियन है जिनके बोलने से पहले ही लोगों की हंसी निकल जाती है ।   वह एक ऐसे जीवित अभिनेता हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा फिल्मों में काम किया है इस कारण उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज है ।  

ब्रह्मानंदम की जीवनी – Brahmanandam Biography


Brahmanandam Kanneganti

नाम – ब्रह्मानंदम कनगनती (Brahmanandam Kanneganti)  
जन्म – 1 फरवरी 1956
माता – लक्ष्मीनरसम्मा
पिता – नागालिंगाचारी
पत्नी – लक्ष्मी कनगनती
जन्मस्थान – आंधप्रदेश भारत  

ब्रह्मानंदम का प्रारंभिक जीवन – Brahmanandam Early Life

ब्रह्मानंदम का जन्म 1 फरवरी 1956 को आंध्र प्रदेश के सातेनापल्ली जिले में हुआ था उनके पिता का नाम नागालिंगाचारी और माता का नाम लक्ष्मीनरसम्मा है ।
ब्रह्मानंदम को एक्टिंग का शौक तो बचपन से ही था लेकिन परिवार की आर्थिक हालत खराब होने के कारण उन्हें घर वालों की तरफ से फिल्मी दुनिया में जाने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं मिला । इसलिए ब्रह्मानंदम बचपन से ही पढ़ाई में लगे रहे और आगे चलकर एक टीचर बन गए हालांकि टीचर बनने के बावजूद भी फिल्म जगत से उनका प्यार खत्म नहीं हुआ ।

ब्रह्मानंदम के फिल्मी करियर की शुरुआत – Brahmanandam Filmi Carrier

एक बार किसी ड्रामा में एक्टिंग करते हुए तमिल फिल्मों के डारेक्टर जन्धयाला सुब्रमण्यम ने उन्हें देखा उनकी एक्टिंग से प्रभावित होकर सुब्रमण्यम ने एक फिल्म चन्ताबाबाई में उन्हें छोटा सा रोल दे दिया और इस तरह से ब्रह्मानंदम के फिल्मी करियर की शुरुआत हुई थी ।
फिर क्या था ब्रह्मानंदम के अंदर टेलेंट तो कूट-कूट कर भरा हुआ था । उनकी शानदार एक्टिंग को देखते हुए दक्षिण फिल्मों के सुपरस्टार चिरंजीवी भी उनके काम से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने  ब्रह्मानंदम के साथ परिवादी प्रणाम, चक्रवर्ती और स्वयं पुरूष जैसी बहुत सारी फिल्मों में काम किया ।

90 के दशक में उन्हें दोस्त के तौर बहुत सारी South Comedy Movie करने का मौका मिला । फिल्मों में वह सबसे ज्यादा हुआ करते थे और अपनी कॉमेडी से दर्शकों को काफी हंसाते थे । आज के समय में ब्रह्मानंदम की नेट वर्थ करीब 50 मिलियन डॉलर है । (Brahmanandam’s Net worth  $50 million)

ब्रह्मानंदम का परिवार – Brahmanandam Family

ब्रह्मानंदम की पत्नी का नाम लक्ष्मी (Brahmanandam wife) हैं और उनके दो बच्चे हैं एक का नाम राजा (Raja Goutam Kanneganti) और दुसरे का नाम सिद्धार्थ (Sid Kanneganti)  है ।

ब्रह्मानंदम अवार्ड – Brahmanandam Award

  • बाबई होटल मूवी के लिए ब्रह्मानंदम को सन 1992 में तेलुगु फिल्मों में बेस्ट कॉमेडी अवार्ड मिला था । 
  • 1993 में मनी फिल्म में अच्छे अभिनय के कारण उन्हें नंदी अवार्ड मिला था ।  
  • 2009 में भारत सरकार के द्वारा उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।

Note :- हमारे द्वारा लिखित पोस्ट “Brahmanandam Age, Family, Wife, Wiki, Biography in Hindi”  मैं आपको कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट करे हम इसे अपडेट करते रहेंगे । अगर आपको हमारी “Brahmanandam Age, Family, Wife, Wiki, Biography in Hindi” अच्छी लगे तो हमें Facebook, WhatsApp पर अपने मित्रों के साथ जरूर Share कीजिये ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here