Gautam Buddha Quotes

ये दुनिया मात्र एक रंगमंच है, यहां सभी पुरुष और स्त्रियाँ महज एक किरदार हैं उनको आना और जाना होता है, और यहां एक व्यक्ति अपने जीवन में कई किरदार निभाता है ।

मैं कभी नहीं देखता किया गया है, मैं केवल ये देखता हूं कि क्या करना बाकी है ।

जीवन में एक दिन को समझदारी से जीना कहीं अच्छा है बजाय एक हजार साल तक बिना ध्यान के साधना करने के ।   

तीन चीज़े है जो लंबे समय तक छिप नहीं सकती, सूर्य, चंद्रमा, और सत्य ।   

आप अपने गुस्से के लिए दंडित नहीं हुए बल्कि आप अपने गुस्से के द्वारा दंडित हुए हो । 

Gautam Buddha

Gautam Buddha
अगर थोड़े से आराम को छोड़ने से व्यक्ति को एक बड़ी खुशी मिलती है, तो एक समझदार व्यक्ति को चाहिए कि वह अपने थोड़े से आराम को छोड़कर बड़ी खुशी को हासिल करे ।


जिस तरह से तूफ़ान एक मजबूत पत्थर को हिला नहीं सकता उसी प्रकार महान व्यक्ति, अपनी तारीफ़ या आलोचना से प्रभावित नहीं होते ।     

अतीत में ध्यान केन्द्रित नहीं करना , ना ही भविष्य के लिए सपना देखना , बल्कि अपने दिमाग को वर्तमान क्षण में केंद्रित करना ।   

शांतिप्रिय लोग आनंद से जीवन जीते हैं और उन पर जीत या हार का कोई प्रभाव नहीं पड़ता ।   

एक समझदार व्यक्ति अपने अंदर की कमियों को धीरे धीरे से उसी तरह से दूर कर लेता है जिस तरह से एक सुनार चांदी की अशुद्धियों को, चुन-चुन कर दूर करता है ।

हमेशा अपने से बराबर या फिर अपने से समझदार व्यक्तियों के साथ सफ़र कीजिये, मूर्खो के साथ सफ़र करने से अच्छा है अकेले ही सफ़र 

Gautam Buddha

Gautam Buddha
सभी बुराइयों से दूर रहिए और अपने अंदर अच्छाई का विकास कीजिए और अपने मन में अच्छे विचार रखिये ।


कोई भी व्यक्ति सिर मुंडवाने से, या फिर उसके परिवार से, या फिर एक जाति में जन्म लेने से संत नहीं बन जाता, उस व्यक्ति में सच्चाई और विवेक होना चाहिए वही सच्चा संत होता है ।

सभी व्यक्तियों को मौत से डर लगता हैं, बाकी जीवों को भी अपने ही जैसा समझे, ना खुद किसी जीव को मारें और ना ही दूसरों को ऐसा करने दे ।  

अगर किसी व्यक्ति से कोई गलती हो जाती है तो कोशिश करें कि यह गलती दोबारा ना हो, उसमें आनन्द ढूँढने की कोशिश न करें क्योंकि बुराई में डूबे रहना दुःख को न्योता देता है ।

एक समझदार व्यक्ति के साथ रहकर भी एक मूर्ख व्यक्ति अपने पूरे जीवनकाल में सच को उस तरह से नहीं देख पाते, जिस तरह से एक चम्मच, सूप के स्वाद का आनंद नहीं ले पाती ।

जिस व्यक्ति का मन शांत होता है जो व्यक्ति बोलते और अपना काम करते समय शांत रहता है, वह वही व्यक्ति होता है जिसने सच को हासिल कर लिया है और जो दुःख-तकलीफों से मुक्त हो चुका है ।

Gautam Buddha

व्यक्ति खुद ही अपना सबसे बड़ा रक्षक हो सकता है और कौन है जो उसकी रक्षा कर सकता है, अगर आपका खुद पर पूरी तरह से नियंत्रण है, तो आपको वह क्षमता हासिल होगी जिसे बहुत ही कम लोग हासिल कर पाते हैं ।

Gautam Buddha

मौत-एक विचलित मन वाले व्यक्ति को ठीक उसी तरह से बहा कर ले जाती है, जिस तरह से बाढ़ में एक गावं में (नींद में डूबे हुए) लोग बह जाते हैं ।

एक जागे हुए व्यक्ति को रात बड़ी लम्बी लगती हैं, एक थके हुए व्यक्ति को मंजिल बड़ी दूर लगती है, सच्चे धर्म से बेखबर मूर्खों के लिए जीवन और मृत्यु का सिलसिला भी उतना ही लंबा होता है ।

नफरत और ईर्ष्या की आग में जलते हुए इस संसार में खुशी कैसे स्थाई हो सकती है, अगर आप अँधेरे में डूबे हुए हैं तो आप रौशनी की तलाश क्यों नहीं करते हैं ।‌  

उसने मेरा अपमान किया, मुझे कष्ट दिया, मुझे लूट लिया”-जो व्यक्ति जीवन भर इन्हीं बातों को लेकर शिकायत करते रहते हैं, वे कभी भी चैन से नहीं रह पाते ।

कोई भी व्यक्ति ज्यादा बोलते से कुछ नहीं सीख पाता है, समझदार व्यक्ति वही कहलाता है जो धीरज रखने वाला, क्रोधित न होने वाला और निडर होता है ।  

अच्छे स्वास्थ्य में शरीर रखना एक कर्तव्य है … अन्यथा हम हमारे मन को मजबूत और साफ रखने के लिए सक्षम नहीं हो पाएंगे

निवेदन :- कृपया comments के माध्यम से बताइए कि आपको Gautam Buddha Thoughts Hindi कैसा लगा ।   अगर आपको Buddha Quotes Hindi अच्छे लगे तो हमें Facebook WhatsApp पर अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here