Interesting Facts About Bangladesh

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश का आधिकारिक नाम “पीपल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश” है । यह बंगाल की खाड़ी के किनारे बसा हुआ है ।

बांग्लादेश में कोई भी व्यक्ति दो बार से अधिक राष्ट्रपति पद पर नहीं रह सकता ।

बांग्लादेश आबादी के मामले में दुनिया में आठवें नंबर पर आता है ।

बांग्लादेश में प्रति वर्गकिमी 3000 लोगों की औसत आबादी रहती है ।

पाकिस्तान से आजादी के समय युद्ध में लगभग 15 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई थी ।

खेलों के मामले में बांग्लादेश का सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट है. जबकि बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल कबड्डी है ।

बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाला एशिया का चौथा देश है ।

बांग्लादेश की 80% आबादी किसान है। जो खेती पर निर्भर है ।

बांग्लादेश कपड़ों के निर्यात से सर्वाधिक आमदनी प्राप्त करता है ।

बांग्लादेश की राजधानी ढाका दुनिया का दसवां सबसे बड़ा शहर है ।

कटहल बांग्लादेश का राष्ट्रीय फल है और बाघ बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु तथा लिली बांग्लादेश का राष्ट्रीय फूल है ।

बाल विवाह के मामले में बांग्लादेश दूसरे नंबर पर आता है बंगलादेश में सैकड़ों मामले हर साल ऐसे भी आते हैं जिसमें केवल पैसे या अन्य परिवारिक दबाव के चलते कम उम्र की लड़कियों की शादी बुजुर्गों के साथ कर दी जाती है ।

Royal Bangel Tiger

सुंदरवन दुनिया का सबसे बड़ा सदाबहार वन है। सुंदरवन का 40 फीसदी हिस्सा भारत में है, तो 60 फीसदी हिस्सा बांग्लादेश में। सुंदरवन को यूनेस्को ने ‘विश्व हेरिटेज साइट’ में शामिल किया है, जो सुंदरी के पेड़ों के नाम पर रखा गया है। सुंदरवन में रॉयल बंगाल टाइगर रहते हैं 

बांग्लादेश ने 26 मार्च 1971 में अपनी आजादी की घोषणा की, जो 16 दिसंबर 1971 को मिली। बांग्लादेश ने 4 नवंबर 1972 को अपना संविधान अंगीकार किया । बांग्लादेश का इतिहास भारत से बहुत ज्यादा मजबूती से जुड़ा हुआ है  भारत की प्राचीन साम्राज्य जैसे गुप्त, मगध तथा मुगलों का शासन बांग्लादेश तक में रहा है ।

बांग्लादेश का राष्ट्रगान ‘अमर सोनार बांग्ला’ गुरूदेव रबिंद्रनाथ टैगोर ने लिखा था । बांग्लादेश के राष्ट्रीय ध्वज में हरे और लाल दो रंग प्रयोग किए गए हैं. जहां हरा रंग खुशहाली और प्रगति का प्रतीक है वही लाल रंग बांग्लादेश मुक्ति की लड़ाई में अपना खून बहाने वाले सेनानियों को एक श्रद्धांजलि है ।

Note:- हमारे द्वारा लिखित पोस्ट Amazing Facts About Bangladesh In Hindi में आपको कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट करे हम इसे अपडेट करते रहेंगे ।
अगर आपको हमारी Interesting Facts About Bangladesh In Hindi लेख अच्छा लगे तो  हमें Facebook, WhatsApp पर अपने मित्रों के साथ जरूर Share कीजिये ।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here