आज के जमाने में ऐसा कौन होगा जो Superstar Rajnikanth को नहीं जानता होगा ।
 रजनीकांत तमिल फिल्म के एक बहुत ही महान कलाकार हैं उन्हें अपनी एक्टिंग के लिए बहुत सारे अवार्ड मिले हैं

आज बहुत कम लोग ही रजनीकांत के संघर्षों के बारे में जानते हैं किस तरह उन्होंने एक बस कंडक्टर से लेकर सुपरस्टार तक का सफर तय किया है । उनकी जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव आये । माने तो उनकी जिंदगी किसी फिल्म से कम नहीं थी ।

Rajnikanth

रजनीकांत का जन्म 12 दिसम्बर 1950 को कर्नाटक के बैंगलोर में एक मध्यवर्गीय मराठी परिवार में हुआ था| रजनीकांत का असली नाम  शिवाजी राव गायकवाड़ था उनके पिता रामोजी राव गायकवाड़ एक पुलिस कांस्टेबल थे और मां एक हाउसवाइफ थी । वे चार भाई बहन थे जिनमें ये ही सबसे छोटे थे| उनका शुरुआती जीवन बहुत ही मुश्किलों से भरा रहा उन्होंने बहुत ही कम उम्र में अपनी मां को खो दिया था ।

घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्होंने युवावस्था में ही काम शुरू कर दिया था ।
शुरू में उन्होंने एक कुली का काम किया फिर बाद में वह बी.टी.एस में एक बस में कंडक्टर की नौकरी करने लगे | उन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत उतार चढ़ाव देखे । बस कंडक्टरी में उनका स्टाइल किसी हीरो से कम नहीं था

कुछ समय बाद उन्होंने अपना काम छोड़कर चेन्नई के आधार फिल्म इंस्टिट्यूट में दाखिला ले लिया । रजनीकांत की पहली फिल्म अपूर्व रागांगल थी | फिल्म में उनका रोल काफी कम होने के कारण उन्हें कुछ ज्यादा सफलता नहीं मिली । उन्होंने काफी फिल्मों में साइड रोल और विलेन की भूमिका भी निभाई हैं । काफी कोशिशों के बाद आखिर उन्हें हिरो का रोल मिल गया । इस तरह रजनीकांत के फिल्मी करियर की शुरुआत हुई ।

रजनीकांत ने हिंदी और तमिल फिल्मों के अलावा भी कई अन्य भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया है । जिसके लिए उन्हें काफी अवार्ड भी मिले हैं । भारतीय सरकार की तरफ से रजनीकांत को सन 2000 में पद्मभूषण पुरस्कार तथा सन 2016 में उन्हें पद्मविभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । सन 1984 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म अभिनेता का अवार्ड मिला था ।

रजनीकांत को दक्षिण भारत में एक भगवान की तरह पूजा जाता है । रजनीकांत असल जिंदगी में बहुत ही साधारण जीवन व्यतीत करते हैं ।


Note :- हमारे द्वारा दी गयी जानकारी मैं आपको कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट करे हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

1 COMMENT

  1. Simply desire to say your article is as astounding.
    The clearness in your post is simply cool and i could assume you are an expert on this
    subject. Fine with your permission let me to grab your RSS feed to keep up to date
    with forthcoming post. Thanks a million and
    please continue the rewarding work.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here