भारत के 14 वे और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण आज देश में जो विकास हुआ है वह आने वाले कई सालों तक चर्चा का विषय होगा । नरेंद्र मोदी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो स्वतंत्र भारत में पैदा हुए थे, इससे पहले कोई भी ऐसा प्रधानमंत्री नहीं था जो स्वतंत्र भारत में पैदा हुआ था ।


Narendra Modi

Narendra Modi Biography In Hindi

नाम – नरेंद्र मोदी

पूरा नाम – नरेंद्र दामोदरदास मोदी

जन्म – 17 सितंबर 1950

जन्म स्थान – वडनगर, गुजरात

पिता – दामोदरदास मूलचंद मोदी

माता – हीराबेन मोदी

पत्नी – जशोदाबेन

नरेंद्र मोदी का प्रारंभिक जीवन – Narendra Modi Early Life

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था उनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी हैं, उनके पिता दामोदरदास मूलचंद मोदी  पेेेशे से एक चाय वाले थे, वह रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे और उनकी माता हीराबेन मोदी एक ग्रहणी थी ।

नरेंद्र मोदी बचपन में अपने पिता के साथ वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे फिर बाद में वह अपने भाई सोमा के साथ बस स्टैंड पर चाय बेचने लगे । 18 वर्ष की आयु में नरेंद्र मोदी का विवाह जसोदाबेन से हो गया था ।

नरेंद्र मोदी / Narendra Modi की प्रारंभिक शिक्षा

नरेंद्र मोदी की शिक्षा वडनगर से ही प्रारंभ हुई थी । वह पढ़ने में बिल्कुल सामान्य थे, लेकिन उनकी बचपन से ही वाद-विवादों में काफी रुचि थी ।
सन 1967 में उन्होंने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा वडनगर से ही पूरी की और उसके उपरांत देश भ्रमण के लिए चले गए ।
सन 1983 में उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी से राजनीतिक विज्ञान में मास्टर की डिग्री प्राप्त की थी ।

नरेंद्र मोदी का राजनीतिक जीवन – Narendra Modi Political Life

नरेंद्र मोदी शुरुआती जीवन से ही राजनीति की तरफ काफी झुके हुए थे उनका वाद-विवादों और लोगों की सेवाओं के प्रति रुचि लेना यह सब उनकी राजनीति की तरफ आकर्षण को बढ़ाते थे ।

जब 1960 में भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध चल रहा था उस समय नरेंद्र मोदी रेलवे स्टेशन पर आये जवानों की सेवा किया करते थे ।

1971 में इंडिया पाकिस्तान युद्ध के बाद वह राष्ट्रीय स्वयं सेवा संघ (RSS) के प्रचारक बन गए ।
तब से उन्होंने अपना पूरा जीवन लोगों की सेवाओं के लिए समर्पित कर दिया ।
जब सन 1975 से 1977 में भारत में राजनीतिक झगड़े चल रहे थे उस समय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कई राज्यों में आपात काल की घोषणा कर दी थी जिसमें भारत में संचालित कई संगठनों को भंग करने के लिए कहां गया ।

सन 1987 में नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हुए । उनके द्वारा समाज के हित में किए गए कार्यों के कारण बीजेपी में उनकी प्रसिद्धि दिन ब दिन बढ़ती गई ।

राष्ट्रीय मंत्री पद पर उनका चुनाव सन 1995 में हुआ सन 1991 में हो रहे चुनाव में उन्होंने बीजेपी को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

नरेंद्र मोदी / Narendra Modi पहली बार मुख्यमंत्री

सन 2001 में भुज में आए भूकंप के बाद उन्हें भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री बनाया गया इस तरह नरेंद्र मोदी 7 अक्टूबर 2001 को गुजरात के मुख्यमंत्री बने ।

2002 में तीर्थ यात्रा पर जा रही ट्रेन में कुछ लोगों ने हमला कर दिया था जिसमें लगभग 58 तीर्थयात्री मारे गए थे लोगों का कहना है कि यह हमला तथाकथित मुस्लिमों ने किया था इस तरह गुजरात में हिंदू-मुस्लिम दंगे भड़क उठे कई शहरों में इसके कारण कर्फ्यू लगा दिया गया और इसके चलते नरेंद्र मोदी की छवि पर काफी सवाल उठाए गये और उनकी जमकर आलोचना की गई । और उनके ऊपर एक कमेटी बैठाई गई सभी विवादों की जांच की गई लेकिन बाद में उन्हें कमेटी द्वारा निर्दोष साबित करार दिया गया ।

पुनः 2007 में वह वापस गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए इस बार उन्होंने हिंदुत्ववादी बातों पर ज्यादा ध्यान न देते हुए लोगों की गरीबी मिटाने और समाजिक कार्यों में ध्यान देने लगे ।

मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए उन्होंने किसानों की सिंचाई के हित में काफी सामाजिक कार्य किये । जिससे नरेंद्र मोदी की एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में छवि उभरकर आई ।

प्रधानमंत्री पद / Narendra Modi

2013 में लोकसभा चुनाव में भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी थे ।
उन्होंने लोकसभा में भारी मतों से ऐतिहासिक जीत हासिल की और पिछले 60 सालों से चल रही कांग्रेस को मुंहतोड़ जवाब देिया ।
इस तरह लोकसभा के चुनाव में वह भारी मतों से जीते और भारत के 14वे प्रधानमंत्री बने ।

प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्हेंने जनहित के लिए कई कार्य किए । उन्होंने व्यापारियों को भारत में निवेश करने के लिए प्रेरित किया ।

Narendra Modi

 नरेंद्र मोदी के द्वारा भारत में कई अभियान चलाये गए जिसमें उन्होंने सफाई अभियान पर सबसे ज्यादा जोर दिया ।
उनके द्वारा कई योजनाए भी संचालित की गई जैसे प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना  जो अभी वर्तमान में चल रही है BPL वालों को फ्री में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाएं महिलाओं की सुरक्षा के लिए और महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने कई योजनाएं प्रारंभ की ।तीन तलाक जैसे मुद्दों पर कानून बनाया ।

सन 2014 में नरेंद्र मोदी एशिया के ऐसे पहले व्यक्ति थे जिन्हें  Twitter पर सबसे ज्यादा Follow किया गया था ।

Note :- हमारे द्वारा लिखित पोस्ट About Narendra Modi History in Hindi मैं आपको कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट करे हम इस अपडेट करते रहेंगे ।
अगर आपको हमारी Narendra Modi Biography In Hindi अच्छी लगे तो हमें Facebook, WhatsApp पर अपने मित्रों के साथ जरूर Share कीजिये ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here