कई बार आपने रास्ते में चलते समय सड़क के दोनों किनारे पर और सरकारी कार्यालयों में लगे हुए पेड़ों को देखा होगा । आपने कई बार यह सोचा होगा कि इन्हें सफेद और लाल रंग से क्यों पेंट किया जाता है । पेड़ों में लगा हुआ यह पेंट आम पेंट नही होता हैं इनका भी एक अलग महत्व होता है ।

पेडों पर पेंट करने के पीछे आखिर क्या मकसद है ? आइये जानते हैं ऐसा क्यों किया जाता है ?

पेड़ों पर लगाये गए पेंट को लाइम पेंट भी कहते हैं। जो कि कैल्शियम हैड्रॉक्साइड से बना होता है इसका मुख्य कार्य सूर्य की हानिकारक किरणों से पेड़ों की रक्षा करना है , जिससे पेंड़ के तने में कोई दरार ना आये। इन पेंट से पेड़ के तने को मजबूती मिलती हैं तथा इनकी उम्र भी लंबी होती है । जिससे उनके टूट कर गिरने की गुंजाइश कई गुना कम हो जाती है। भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। पेड़ों के तने में आई दरार से पेड़ बाहरी नुकसान के लपेटे में आ जाता है जैसे फंगस और आदि बीमारीयो के कारण पेड़ों की मृत्यु हो जाती है । क्योंकि अगर पेड़ है तभी तक धरती पर इंसान का वजूद कायम है । इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए ।

यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद है । पेंट करने से पेड़ को जो फायदा होता है, उसके साथ ही काटे जाने से भी उनकी सुरक्षा होती है । पेंटेड पेड़ इस बात का सबूत हैं कि वो वन विभाग की निगरानी में हैं । और जो भी उन्‍हें नुकसान पहुंचाएगा, तो वन विभाग उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा ।

पेंटेड पेड़ को रात में गाड़ियों की लाइट में आसानी से देखे जा सकते हैं, इससे ड्राइवरों को भी आसानी होती है । और कई दुर्घटनाएं होते-होते बच जाती है ।

? पेड़ लगाओ जीवन बचाओ ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here